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Weight Loss: Miss Munching Your Favourite Foods? Fret Not; Try These Vegetarian Low Carb Snacks

Weight Loss: Miss Munching Your Favourite Foods? Fret Not; Try These Vegetarian Low Carb Snacks

क्या आप भी ओट्स, पकी हुई सब्जियां या कोई अन्य कम कैलोरी वाला खाना खा रहे हैं, जबकि आपके परिवार के अन्य सभी सदस्य कुछ स्वादिष्ट व्यंजन खाते हैं? यदि हाँ, तो हम जानते हैं कि फैले हुए सभी को देखते हुए अपनी भूख और प्रलोभनों को नियंत्रित करना कितना कठिन हो सकता है। आखिरकार, कैलोरी की संख्या को बनाए रखना और स्वस्थ खाने की कोशिश करना कभी-कभी एक चुनौती हो सकती है। और जब हम अपने सख्त आहार का पालन करने की कोशिश करते हैं, तो कई बार हमारी भूख इतनी बढ़ जाती है कि हम सिर्फ अपनी पसंदीदा टिक्की, चाट, बर्गर, पिज्जा, एक मिठाई और क्या नहीं खाना चाहते हैं। हालांकि, आप भी जानते हैं कि वजन कम करने के लिए ऐसे खाद्य पदार्थों से दूर रहना ही सबसे अच्छा है। लेकिन क्या होगा अगर हमने आपसे कहा कि आप अभी भी अपने पसंदीदा तले हुए खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं और फिट रह सकते हैं? असंभव लगता है, है ना?

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डाइटिंग करते समय अपना पसंदीदा भोजन करने की कुंजी हमेशा उन व्यंजनों के लिए सही विकल्प खोजना है। यह थकाऊ लग सकता है, लेकिन हम पर विश्वास करें, एक बार जब आप स्वस्थ विकल्पों का सेवन करने की आदत डाल लेते हैं, तो इससे पीछे नहीं हटते! इसलिए, यदि आप अभी भी सोच रहे हैं कि कहां से शुरू करें, तो चिंता न करें क्योंकि हमने आपके लिए इन शाकाहारी लो कार्ब स्नैक्स को कवर किया है।

वजन घटाने: यहां 5 शाकाहारी लो कार्ब स्नैक्स हैं:

1. गोभी टिक्की

अपनी नियमित तली हुई आलू टिक्की को गोभी टिक्की की इस स्वादिष्ट रेसिपी से बदलें। यह सुपर मजेदार और बनाने में आसान है। आपको बस अपनी गोभी को कद्दूकस करना है, अतिरिक्त पानी निकालना है, कुछ मसाले, कॉर्नफ्लोर डालकर मिलाना है। फिर इसे तवे पर या ओवन में थोड़े से तेल के साथ बेक करें।

फूलगोभी कद्दूकस करने के लिए (छवि Unsplash से)

2. गाजर फ्राई

अब हम जानते हैं कि फ्राई हर किसी को पसंद होता है, और यह व्यंजन थोड़ा हटकर लगता है, लेकिन एक बार जब आप इन कुरकुरे गाजर फ्राई का स्वाद ले लेंगे, तो आप उन्हें फिर से बना लेंगे! इस डिश को बनाने के लिए कुछ गाजर काट लें। फिर उसमें लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च और स्वादानुसार नमक जैसे मसाले डाल दें। थोड़ा सा तेल छिड़कें और इसे अपने ओवन में बेक करें। आप इसे लो-फैट दही डिप के साथ पेयर कर सकते हैं!

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कड़ाही में पके हुए गाजर (मैंअनस्प्लैश से दाना)

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3. बैंगन चिप्स

चिप्स कहते ही हमारा दिमाग हमेशा स्टोर पैक पैकेट के बारे में सोचता है। लेकिन ये बैंगन चिप्स एक बार बनाने के बाद गेम-चेंजर बन जाएंगे। ये स्वस्थ और कम वसा वाले चिप्स सुनिश्चित करेंगे कि आप कम कैलोरी का उपभोग करें। पूरी रेसिपी के लिए, यहाँ क्लिक करें।

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ये चिप्स बिल्कुल स्वादिष्ट होते हैं।

4. भुना हुआ चोला नमकीन

हम सभी को स्नैक्स खाने की आदत होती है। लेकिन अगर आप डाइट पर हैं तो ऐसा न करना ही बेहतर है। इसलिए, यदि आप एक स्वस्थ विकल्प की तलाश में हैं, तो इन स्वादिष्ट भुने हुए चने बनाएं। इस डिश को बनाने के लिए सबसे पहले आपको थोडा़ छोले उबालने होंगे, फिर उसे थपथपा कर सुखाना होगा. इसके बाद, अपने मसाले डालें, थोड़ा तेल डालें और इसे ओवन में बेक करें।

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(अनस्प्लैश से छवि)

5. ब्रोकोली के काटने

ब्रोकली भले ही हर किसी की पसंदीदा न हो, लेकिन यह पोषक तत्वों से भरपूर मानी जाती है जो हमारे स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाती है। अगर आप इस व्यंजन को बनाना चाहते हैं, तो आपको ब्रोकली को कद्दूकस करना होगा, अतिरिक्त पानी निकालना होगा, कुछ मसाले डालें, इसे ब्रेड के साथ मिलाएँ और तवे पर या ओवन में थोड़े से तेल के साथ बेक करें।

तो, अगर आप भी कुछ स्वादिष्ट वेजी स्नैक्स में शामिल होना चाहते हैं, तो इन व्यंजनों को बनाएं और हमें बताएं कि आपको यह कैसा लगा!

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